eRUPI Voucher Digital Payment Solution| E-RUPI Digital Voucher

 

eRUPI Voucher Digital Payment Solution – देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार शाम करीब 4:30 बजे वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से Digital Payment समाधान E-RUPI लॉन्च किया, यह एक व्यक्ति और उद्देश्य विशिष्ट कैशलेस Digital Payment समाधान है। इस अवसर पर बोलते हुए, उन्होंने कहा कि भारत कैसे लोगों के जीवन को प्रौद्योगिकी से जोड़कर आगे बढ़ रहा है eRUPI वाउचर इस बात का एक प्रमाण है। यह एक प्रकार का प्रीपेड वाउचर है जिसको नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सहयोग से विकसित किया है।

 

eRupi Voucher Kya Hai?

  1. eRupi Voucher डिजिटल भुगतान के लिए एक कैशलेस और संपर्क रहित साधन है। इसे QR Code या SMS स्ट्रिंग द्वारा लाभार्थियों के मोबाइल पर पहुंचाया जाता है।
  2. इस एकमुश्त भुगतान प्रणाली की मदद से  उपयोगकर्ता सेवा प्रदाता बिना  डिजिटल भुगतान ऐप या इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस के इस  वाउचर को Redeem करने में सक्षम होंगे।
  3. eRupi Voucher बिना किसी भौतिक इंटरफेस के डिजिटल तरीके से लाभार्थियों और सेवा प्रदाताओं के साथ सेवाओं के प्रायोजकों को जोड़ता है। इसके तहत सेवा प्रदाता को भुगतान तभी किया जायेगा जब सेवा का लेने-देने पूरा हो जायेगा| प्री-पेड प्रकृति का होने की वजह से यह किसी भी मध्यस्थ की भागीदारी के बिना सेवा प्रदाता को समय पर भुगतान का आश्वासन देता है।
  4. Public welfare के लिए चलाई गयी सुविधाओं को बिना किसी घोटाले के जनता तक पहुचने में यह एक क्रांतिकारी पहल साबित होगी| 
  5. इसकी मदद से  सरकार ही नहीं, अगर कोई सामान्य संगठन या संगठन किसी को उनके इलाज में, उनकी शिक्षा में या किसी अन्य काम में मदद करना चाहता है, तो वे नकद के बदले ई-आरयूपीआई दे सकेंगे।

 

eRupi Voucher Ke Kya Benefits Hai? 

  1. यह एक प्रकार का कैशलेस और कांटेक्ट लेस पेमेंट का तरीका है जिसमे लाभार्थी को वाउचर का प्रिंटआउट ले जाने की आवश्यकता नहीं है।
  2. eRUPI Voucher माध्यम से सरकारी योजनाओं का लाभ अब सीधे लाभार्थियों को जाएगा और इसको आसानी से Redeem भी किया जा सकता है।
  3. इस eRUPI Voucher के इस्तेमाल से अब भ्रष्टाचार में कमी आएगी।
  4. सरकारी योजनाओं से जुड़े सभी विभाग या संस्थान को बिना किसी फिजिकल कांटेक्ट के सीधे लाभार्थियों और सर्विस प्रोवाइडर से जुड़ने का माध्यम है।
  5. यह QR Code या SMS String Based E-VOUCHER  होगा, जिससे लाभार्थियों के मोबाइल पर सीधे भेज दिया जाएगा।
  6. यह एक सुरक्षित माध्यम जिसमे रिडेम्पशन के दौरान लाभार्थी को व्यक्तिगत विवरण साझा करने की आवश्यकता नहीं होती है और इसलिए गोपनीयता बनी रहेगी|
  7.  इस वन टाइम पेमेंट सर्विस में उपभोक्ता बिना किसी कार्ड, डिजिटल पेमेंट या इंटरनेट बैंकिंग के बावजूद इस बाउचर को रिडीम कर पाएंगे।
  8. इसके माध्यम से सेवा देने और लेने वालों को सीधे तौर पर जोड़ा जाएगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *